Karnataka: पीएम मोदी आज करेंगे केम्पेगौड़ा की प्रतिमा का अनावरण, वंदे भारत ट्रेन को भी करेंगे हरी झंडी

Advertisement

मैसूर से चेन्नई के लिए वंदे भारत ट्रेन दक्षिण भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, बैंगलोर से चेन्नई के लिए शताब्दी एक्सप्रेस, वृंदावन एक्सप्रेस और चेन्नई मेल जैसी कई ट्रेनें हैं। हालांकि, गति और सुविधाओं के मामले में इस लाइन के पास अपने आप में एक अनोखी ट्रेन होगी।


Karnataka: पीएम मोदी आज करेंगे केम्पेगौड़ा की प्रतिमा का अनावरण, वंदे भारत ट्रेन को भी करेंगे हरी झंडी

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण भारत के दौरे पर हैं। वह 11 और 12 नवंबर को कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का दौरा करेंगे। इस दौरान वह 25,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम अपने दक्षिण भारत दौरे की शुरुआत कर्नाटक से करेंगे। 11 नवंबर को सुबह 9:45 बजे संत कवि कनक दास और महर्षि वाल्मीकि की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद बेंगलुरु के केएसआर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस और भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा. इसके बाद वह केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे। इसे करीब 5,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। इससे एयरपोर्ट की क्षमता सालाना 2.5 करोड़ यात्रियों से बढ़कर 5-6 करोड़ हो जाएगी। करीब 2.5 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले इस टर्मिनल के गेट लाउंज में 5,932 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी.


चेन्नई से बेंगलुरु का सफर तीन घंटे में पूरा होगा


मैसूर से चेन्नई के लिए वंदे भारत ट्रेन दक्षिण भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, बैंगलोर से चेन्नई के लिए शताब्दी एक्सप्रेस, वृंदावन एक्सप्रेस और चेन्नई मेल जैसी कई ट्रेनें हैं। हालांकि, गति और सुविधाओं के मामले में इस लाइन के पास अपने आप में एक अनूठी ट्रेन होगी।


रेलवे अधिकारी ने बताया कि यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। यह ट्रेन चेन्नई से बेंगलुरु का सफर महज तीन घंटे में पूरा करने की क्षमता रखती है। रेलवे ने कहा कि चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने वंदे भारत ट्रेन में इंटेलिजेंट ब्रेकिंग सिस्टम लगाया है, ताकि ट्रेन की गति को बेहतर तरीके से नियंत्रित किया जा सके. रेलवे ने कहा कि इस ट्रेन के सभी डिब्बों में स्वचालित दरवाजे, दृश्य सूचना प्रणाली, वाई-फाई प्रणाली और आरामदायक सीट की सुविधा है।


पीएम मोदी करेंगे केम्पेगौड़ा की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण


पीएम मोदी आज नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे. वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार, यह किसी शहर के संस्थापक की पहली और सबसे ऊंची कांस्य प्रतिमा है। इसे समृद्धि की मूर्ति कहा जाता है और इसे बैंगलोर के विकास के लिए शहर के संस्थापक केम्पेगौड़ा के योगदान को याद करने के लिए बनाया गया है।


कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से एक प्रमाण पत्र के साथ ट्वीट करते हुए कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि स्टैच्यू ऑफ प्रॉस्पेरिटी विश्व के अनुसार किसी शहर के संस्थापक की पहली और सबसे ऊंची कांस्य प्रतिमा है। रिकॉर्ड की किताब। है। बैंगलोर के संस्थापक केम्पेगौड़ा को श्रद्धांजलि।


एयरपोर्ट पर लगाई गई 220 टन की प्रतिमा


केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 220 टन की एक मूर्ति स्थापित की गई है। इसमें केवल चार टन वजनी तलवार है। प्रतिमा के अलावा, परियोजना में लगभग 84 करोड़ रुपये की कुल लागत से 16वीं शताब्दी के सरदार को समर्पित 23 एकड़ क्षेत्र में एक विरासत थीम पार्क है। तत्कालीन विजयनगर साम्राज्य के तहत एक सामंती शासक केम्पेगौड़ा ने 1537 में बैंगलोर की स्थापना की थी। उन्हें वोक्कालिगा समुदाय में सम्मानित किया जाता है, जो पुराने मैसूर और दक्षिणी कर्नाटक के अन्य हिस्सों में अधिक संख्या में हैं।


प्रसिद्ध मूर्तिकार और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित राम वनजी सुतार ने प्रतिमा को डिजाइन किया है। सुतार ने गुजरात में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' और बैंगलोर के विधान सौध में महात्मा गांधी की प्रतिमा का निर्माण किया। अनावरण के अग्रदूत के रूप में, राज्य भर में 22,000 से अधिक स्थानों से 'मृतक' (पवित्र मिट्टी) एकत्र की गई थी, जिसे प्रतीकात्मक रूप से मूर्ति के चार टावरों में से एक के नीचे मिट्टी के साथ मिश्रित किया गया था।


आंध्र प्रदेश 6 लेन कॉरिडोर की आधारशिला रखेगा


12 नवंबर को पीएम आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में 10,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वह छह लेन के ग्रीनफील्ड रायपुर-विशाखापत्तनम आर्थिक गलियारे के आंध्र प्रदेश खंड की आधारशिला रखेंगे। इसका निर्माण 3,750 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।


तेलंगाना: रामागुंडम में होगा उर्वरक संयंत्र राष्ट्र के नाम पर


प्रधानमंत्री तेलंगाना के रामागुंडम में 9,500 करोड़ परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह रामागुंडम में उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस परियोजना की आधारशिला 2016 में मोदी द्वारा रखी गई थी। यह संयंत्र प्रति वर्ष 12.7 एलएमटी का स्वदेशी नीम लेपित यूरिया उत्पादन प्रदान करेगा।


तमिलनाडु: छात्रों के बीच होंगे पीएम(Pm)


पीएम मोदी तमिलनाडु में गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान के 36वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे. दीक्षांत समारोह में 2018-19 व 2019-20 बैच के 2300 से अधिक विद्यार्थियों को मिलेगी डिग्री

Advertisement

Previous Post Next Post